दांतों का क्वथनांक क्या होता है? - daanton ka kvathanaank kya hota hai?

दांत दर्द को दांत में या उसके आसपास दर्द, सूजन या दर्द के रूप में वर्णित किया जाता है, यह एक निराशाजनक और अप्रिय अनुभव हो सकता है। गंभीर या सुस्त दर्द के अलावा, दांत चबाते या काटते समय तापमान या दबाव के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं।


दांत दर्द क्या है?

आपके दांतों में चुभने वाला दर्द इस बात का संकेत है कि आपके दांतों को नुकसान हो सकता है। कैविटी से दांत दर्द हो सकता है। दांत या आसपास के मसूढ़ों में संक्रमण होने पर छुरा घोंपने वाला दर्द भी हो सकता है। दांत दर्द बैक्टीरिया या दांतों की सूजन के कारण होता है। इसे पल्पिटिस कहा जाता है।

आपके दांत के अंदर का नरम गुलाबी गूदा इसे स्वस्थ और जीवित रखने में मदद करता है। दंत लुगदी में ऊतक, तंत्रिकाएं और रक्त वाहिकाएं होती हैं।

दांत में कैविटी या दरार हवा और कीटाणुओं को दांत में प्रवेश करने देती है। यह लुगदी में संवेदनशील नसों को परेशान और संक्रमित कर सकता है, जिससे दांतों में दर्द हो सकता है।


कारणों

दांत दर्द दांत या जबड़े में समस्या के कारण होता है। दांत का दर्द मध्यम अप्रिय से लेकर अत्यधिक दर्दनाक तक हो सकता है।

दाँत को नुकसान

दांत खराब होना दांत दर्द का एक आम कारण है। उदाहरण के लिए, आघात के कारण दांत का टूटना या टूटना दांतों में दर्द का कारण बन सकता है। इसी तरह, एक क्षतिग्रस्त या टूटी हुई फिलिंग, क्राउन या डेंटल इम्प्लांट दांतों के दर्द में योगदान कर सकते हैं।

क्षय

क्षय दांत दर्द के सबसे लगातार कारणों में से एक है और इसकी गंभीरता की कई डिग्री होती है। कैविटी दांतों में छेद होते हैं जो दांतों के इनेमल और अंतर्निहित डेंटिन में प्रवेश करते हैं और दांतों में दर्द पैदा कर सकते हैं। फोड़ा, जो दांत के भीतर तंत्रिका और गूदे का संक्रमण है, दंत दर्द का अधिक गंभीर रूप है।

मसूड़े का रोग

मसूड़ों की बीमारी (पीरियडोंन्टल बीमारी) के लक्षणों में मसूड़ों की लाली और सूजन शामिल है, लेकिन ये लक्षण दांत दर्द और मसूड़ों के दर्द में योगदान दे सकते हैं। मसूड़े की सूजन दाँत का दर्द तब हो सकता है जब प्लाक बिल्डअप के कारण मसूड़े लाल हो जाते हैं और सूजन हो जाती है। periodontitis यह तब हो सकता है जब मसूड़े की सूजन का इलाज नहीं किया जाता है और मसूड़ों की भीतरी परत दांतों से अलग हो जाती है, जिससे पॉकेट बनते हैं जो भोजन के मलबे और बैक्टीरिया को जमा करते हैं।

क्षतिग्रस्त या खंडित दांत

एक खंडित दांत संवेदनशील डेंटिन या लुगदी को भी उजागर कर सकता है। कभी-कभी फ्रैक्चर स्पष्ट नहीं होते हैं, भले ही फ्रैक्चर लाइन दांत में गहराई से प्रवेश कर सकती है, काटने या चबाने पर जब भी दबाव डाला जाता है तो दांतों में दर्द होता है।

साइनसाइटिस

क्योंकि ऊपरी दाढ़ की जड़ें मैक्सिलरी साइनस की गुहाओं के बहुत करीब होती हैं, साइनस गुहाओं की सूजन इन दाढ़ों को कोमल बना सकती है और दांत दर्द जैसा महसूस कर सकती है।

क्लस्टर सिरदर्द

क्लस्टर सिरदर्द का सटीक कारण अज्ञात है, लेकिन क्लस्टर सिरदर्द का दबाव दांत दर्द से जुड़ा हुआ है।

हार्ट अटैक

दिल का दौरा पड़ने से दर्द निचले जबड़े तक फैल सकता है।

मधुमेह

यदि आपको मधुमेह है, तो अनियंत्रित रक्त शर्करा आपके गुहाओं के जोखिम को बढ़ा सकता है।

तंत्रिका संबंधी रोग

ट्राइजेमिनल न्यूराल्जिया नामक स्थिति चेहरे के एक तरफ तेज दर्द से जुड़ी होती है।

दवा

मेथमफेटामाइन का दुरुपयोग दांत दर्द से जुड़ा हुआ है।

विटामिन की कमी


आपका डेंटिस्ट एक चिकित्सा पृष्ठभूमि से शुरू करते हुए, आपके दाँत दर्द के स्रोत का आकलन करने के लिए कदम दर कदम काम करेगा। इसके बाद, आपका दंत चिकित्सक सूजन और कोमलता के लिए आपके चेहरे और मुंह की जांच करेगा। मौखिक परीक्षा के दौरान, आपका दंत चिकित्सक सूजन के लिए मसूड़ों सहित आपके मुंह के अंदर का निरीक्षण करेगा। वह कैविटी या संक्रमण के संकेतों (जैसे, दांत के आधार पर सूजन) के लिए आपके दांतों का निरीक्षण भी करेगा।

शारीरिक परीक्षा के बाद, आपका दंत चिकित्सक फोड़े, गुहाओं, या किसी अन्य छिपी हुई समस्याओं की जांच के लिए परेशान करने वाले दांत का एक्स-रे लेना चाह सकता है। कंप्यूटेड टोमोग्राफी (सीटी) स्कैन या चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई) परीक्षा अत्यंत गंभीर और असामान्य निदान के लिए आरक्षित है, जैसे कि लुडविग एनजाइना या कैवर्नस साइनस थ्रॉम्बोसिस।


दांत दर्द का उपचार कारण पर निर्भर करता है। यदि अंतराल दांत दर्द पैदा करता है, तो दंत चिकित्सक गुहा को पैच करेगा या दांत को हटा देगा। रूट कैनाल आवश्यक हो सकता है यदि दांत दर्द का कारण दांत की तंत्रिका का संक्रमण होना निर्धारित किया गया हो। बैक्टीरिया जो दांत के आंतरिक भागों में घुसपैठ कर चुके हैं, इस संक्रमण का कारण बनते हैं। अगर बुखार या मुंह में सूजन है, तो एंटीबायोटिक दिया जा सकता है।


डेंटिस्ट के पास कब जाएं?

यदि आपका दांत दर्द गंभीर है या अधिक गंभीर चिकित्सा स्थिति का परिणाम है, तो अपने दंत चिकित्सक को देखें ताकि इसका ठीक से इलाज किया जा सके। कई दांत दर्द के लिए चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता होगी। एक ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक, जैसे कि इबुप्रोफेन, तब तक आपकी मदद कर सकता है जब तक आप दंत चिकित्सक के पास नहीं जाते।

यदि आपको निम्न लक्षणों में से कोई भी हो तो आपको दंत चिकित्सक से भी परामर्श लेना चाहिए:

  • बुखार
  • साँस लेने या निगलने में कठिनाई
  • एक या दो दिन से अधिक समय तक चलने वाला सामान्य दर्द
  • सूजन
  • काटने पर दर्द
  • असामान्य रूप से लाल मसूड़े
  • खराब स्वाद वाला स्राव या मवाद


निवारण

गले की अधिकांश खराश का इलाज आप घर पर ही कर सकते हैं। अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को संक्रमण से लड़ने का मौका देने के लिए पर्याप्त आराम करें।

क्वथनांक का मतलब क्या होता है?

किसी द्रव का क्वथनांक वह ताप है जिसपर द्रव के भीतर वाष्प दाब, द्रव की सतह पर आरोपित वायुमंडलीय दाब के बराबर होता है। यह वायुदाब के साथ परिवर्तित होता है और वायुदाब के बढ़ने पर द्रव के [क्वथन] हेतु अधिक उच्च ताप की आवश्यकता होती है।

गलनांक और क्वथनांक में क्या अंतर है?

वह ताप जिस पर ठोस अवस्था उसकी द्रव अवस्था में परिवर्तित होती है, उसका गलनांक कहलाता है। जब एक ठोस गलनांक ताप प्राप्त कर लेता है तो ताप तब तक स्थिर रहता है जब तक कि सम्पूर्ण ठोस द्रव में परिवर्तित न हो जाए । वह ताप जिस पर एक द्रव उसकी वाष्प अवस्था में परिवर्तित होता है, उसका क्वथनांक कहलाता है।

द्रव का क्वथनांक क्या होता है?

Solution : किसी द्रव का क्वथनांक वह ताप है , जिस पर उसका वाष्प दाब वायुमंडलीय दाब के समान हो जाए।

द्रवणांक और क्वथनांक में क्या अंतर है?

द्रवनांक वह तापक्रम है जिसमे ठोस पिघलने पर द्रव बन जाता है और क्वथनांक वह तापक्रम है जिसमे द्रव खौलने लगता है।